Barinder Sran

Barinder Sran Profile in Hindi – तेज गेंदबाज बरिंदर सरन प्रोफाइल

Related Link: Australia vs India 2016 Series Schedule

Read Barinder Sarn Profile in Hindi in this post. We bring you Barinder Sarn biography in Hindi; know about this Punjab fast bowler in this Barinder Sran story.

बरिंदर सिंह सरन का जन्म 10 दिसंबर 1992 को  हरयाणा के सिरसा में हुआ था। वह  घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलने वाले एक बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज भारतीय क्रिकेटर हैं और राजस्थान रॉयल्स टीम के एक सदस्य है।बहुत से प्रशंसकों ने स्रान का नाम पहली बार सुना होगा लेकिन हाल ही में वह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करके आगामी ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत की टीम में  शामिल हुए हैं और क्रिकेट प्रशंसकों  को चौंका दिया है ।

जहीर खान की सेवानिवृत्ति और एक आशीष नेहरा के बाद टीम इंडिया में एक गुणवत्ता के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का अभाव  रहा है ।स्रान के आने से भारत की लंबे समय से चली आ रही तेज गेंदबाजी की समस्याओं के लिए एक संभावित समाधान और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में संभावित भविष्य स्टार के रूप में देखा जा रहा है।

Barinder Sarn
Barinder Sarn

पेशेवर बॉक्सर बरिंदर सरन क्रिकेट में कैसे आये | Barinder Sarn Biography in Hindi

अभी कुछ समय पहले 23 साल के बरिंदर सरन एक पेशेवर बॉक्सर बनने के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे। ऐसा बहुत कम होता है की खिलाडी अपना खेल बदल कर अच्छा प्रदर्शन कर सके लेकिन पंजाब के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ब्रिन्दर स्रान एक अपवाद हैं। उन्हें 2010 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से आयोजित एक प्रतियोगिता में अपने क्रिकेट प्रतिभा का एहसास हुआ। वैसे उन्हें चुना नहीं गया लेकिन वह पंजाब से 35-40 नवोदित खिलाड़ी के रूप में किंग्स कप का हिस्सा बन गए साथ ही उनके लिए ये स्पष्ट हो गया की क्रिकेट ही उनका भविष्य  हैं और वह क्रिकेट को गंभीरता से लेने लगे।  सबसे पहले राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 10 लाख रुपये का आधार मूल्य पर ख़रीदा जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के साथ बातचीत करने का मौका मिला ।एक तेज गेंदबाज के रूप में उभरने में मदद मिली और उनके खेल में काफी सुधार हुआ ।

टिम साउथी और जेम्स फॉल्कनर जैसे खिलाडियो से गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के मामले काफी मार्गदरशन मिला । राहुल (द्रविड़) सर ने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया और मुझे हर समय प्रोत्साहित किया। यह सब मेरे लिए बहुत मायने रखता है । मैंने  क्रिकेट खेलना शुरू किया और शुरू में कोई विशेष रूप मेरा आदर्श नहीं था पर धीरे धीरे खेल बेहतर समझ में आने लगा। मैं वसीम अकरम और जहीर खान का प्रशंसक हूँ । मैंने ज़ाक की गेंदबाजी और वसीम अकरम के वीडियो देखना शुरू कर दिया 

-बरिंदर सरन

धोनी जैसे वनडे विशेषज्ञ भी प्रभवित | Barinder Sarn Profile in Hindi

9 वनडे मैचों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्रान ने 12.43 की औसत से 26 विकेट लिए। 2015-16 रणजी ट्रॉफी  में, स्रान 18 विकेट के साथ पंजाब के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। अपनी एक्सप्रेस गति के गेंदबाजी से उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी जैसे वनडे विशेषज्ञों को भी प्रभवित करने में कामयाब रहे। अभी तक उन्होंने  देश के बाहर नहीं खेला है लेकिन आगामी ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत की टीम में  शामिल हुए हैं ।

We hope you liked this Barinder Sran Profile in Hindi and Barinder Sarn Biography in Hindi. Keep following OyeCricket – the Hindi Cricket News website for more such interesting cricket stories and updates.

Leave a Reply