R Ashwin

कोटला टेस्ट दिवस 5 रिपोर्ट-अश्विन और यादव ने दक्षिण अफ्रीका का प्रतिरोध तोडा

Related Links: Ind vs SA 2015 Schedule and Scorecards | Delhi Test Match Live Score

Check out match highlights and match report of Ind vs SA 2015 4th Test at Delhi, Hindi Cricket Scorecard and cricket samachar in Hindi in this OyeCricket.com post.

स्कोरकार्ड पर एक सरसरी नज़र डालते ही कोई भी यह कह सकता है कि  दिल्ली में हुआ फिरोज शाह कोटला टेस्ट  भारत  आसानी से जीत गया । वैसे इससे इनकार नहीं कर सकते कि 337 रन की जीत वास्तव में भारत के लिए एक व्यापक जीत थी । लेकिन,  स्कोरकार्ड ये नहीं बताता कि दक्षिण अफ्रीका ने  भारत को यह जीत आसानी से नहीं हासिल होने दी । चौथे दिन के दूसरे घंटे से  ही उनके बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रतिरोध किया और  इस तरह के एक दृष्टिकोण के साथ, मैच को अंतिम सत्र में ले जा जाना एक सराहनीय प्रयास था। एबी डिविलियर्स ने 297 गेंद खेलकर प्रतिरोध का नेतृत्व किया, और हाशिम अमला भी 244 गेंदों को खेला लेकिन इसके बावजूद भी अंत में लक्ष्य उनके लिए मुश्किल था ।

Recap: Cricket Commentary in Hindi of Freedom Trophy 2015

उमेश यादव का चयन सही | Ind vs SA 2015 4th Test

खेल के अंतिम दिन चाय के बाद दक्षिण अफ्रीका के हाथ में आधे से ज्यादा विकेट विशेष रूप से डिविलियर्स के होने की वजह से मैच  ड्रॉ करने का अच्छा मौका था। लेकिन तब तक पिच  पर टिके रहना और  भी मुश्किल हो गया था। रविचंद्रन अश्विन वापस अपने फॉर्म  आ गए थे और उमेश यादव  ने ये साबित कर दिया कि अमित मिश्रा की जगह उनका चयन करना बेहतर था । उन्होंने ना केवल तेज गेंदबाजी की बल्कि  रिवर्स स्विंग का घातक प्रभाव भी दिखाया। उन्होंने  डेन विलास और काइल एबोट  के लिए गेंदबाजी की और डेन पेिदत को शानदार ढंग से  कैच आउट किया जब वृद्धिमान साहा ने डाइव  लगा कर कैच पकड़ा । इस तरह के खेल का भारत 100 से अधिक ओवर से इंतज़ार कर रहा  था ।

R Ashwin
R Ashwin

दूसरी तरफ अश्विन भी अपनी लय में आ चुके थे। क्रीज पर स्टार बल्लेबाज डिविलियर्स काफी देर तक बने रहे  और दस्ताने पर कई दर्दनाक वार झेले  लेकिन ऑफ ब्रेक को ज्यादा देर तक नहीं झेल पाये । गेंद फिर से दस्ताने से टकराई  लेकिन इस बार लेग स्लिप के हाथों में चली गई । यादव ने एक छोर संभाला और  संयोग देखिए अश्विन  को वह अंतिम विकेट मिला। आम तौर पर एक सभ्य बल्लेबाज माने जाने वाले मोर्ने मोर्कल, अश्विन की बॉल की लाइन का अंदाजा लगाने में असफल रहे  और उसकी स्टंप उखड गयी । दक्षिण अफ्रीका ने 27 गेंदों में अपने आखिरी पांच विकेट खो दिए।  अश्विन ने अभी तक एक और पांच विकेट लेकर , भारत को 3-0 से जीत हासिल करवाई और इस श्रृंखला मैन ऑफ़ द मैच होने का दावा मजबूत किया ।

अमला और डिविलियर्स ने चार दिन तक बल्लेबाजी सम्भाली | Ind vs SA 2015 Delhi Test

उनके प्रभावशाली प्रतिरोध के बावजूद पिछले दिन में ड्रॉ प्राप्त करना दक्षिण अफ्रीकियों के लिए अत्यंत कठिन कार्य  था । वैसे मैच के बीच में दक्षिण अफ्रीका के लिए ये असंभव प्रतीत होने वाला लक्ष्य प्राप्त करने का  एक वास्तविक मौका था। यह मुख्यतः अमला और डिविलियर्स की वजह से हुआ जिन्होंने  चार दिन तक बल्लेबाजी  जारी रखने में जबरदस्त संकल्प दिखाया । अमला ने स्पिनिंग गेंदों को खेलने में खास  तकनीक का इस्तेमाल किया और  डिविलियर्स देर तक खेल कर परेशानी से दूर रहे । और अंततः अमला को वापस भेजने के लिए रवींद्र जडेजा की प्रतिभा की जरूरत हुई । बाएं हाथ के स्पिनर ने दूर से स्पिन की हुई बाल के साथ उन्हें मैदान से साफ कर दिया।

जडेजा ने भारत को बहुत जरूरी और अच्छी ओपनिंग प्रदान की । आउट ऑफ़ फार्म चल रहे फाफ डु प्लेसिस भारी दबाव के बीच खेले । जडेजा ने उन्हें परेशान किया और  पीछे से कैच  आउट किया । वैसे डु प्लेसिस जल्द ही डिविलियर्स  के साथ शामिल हो गए। अगले एक घंटे तक  इस जोड़ी ने भारतीयों को खूब उबाया ।  फिर जडेजा ने ही डु प्लेसिस का ‘प्रतिरोध तोडा । जेपी डुमिनी शुरू से ही किनारे रहे ।  डिविलियर्स  ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी, लेकिन यह उनके लिये हारी हुई  लड़ाई होने जा रही थी ।

Thanks for following Cricket Samachar in Hindi of the Paytm Freedom Trophy 2015. For Hindi Cricket Scorecard of Ind vs SA 2015 and other cricket series, visit OyeCricket.com.

Leave a Reply