website
statistics

कोटला टेस्ट रिपोर्ट: दक्षिण अफ्रीका के जबरदस्त प्रतिरोध से भारत को झटका

Related Links: Ind vs SA 2015 Schedule and Scorecards | Delhi Test Match Live Score

Check out and Match Report of Day 4, India vs South Africa 4th Test at , for the Paytm 2015.

अजिंक्य रहाणे  के दूसरे शतक बनाने के बाद जब भारत ने अपनी दूसरी पारी घोषित की तो जीत भारत के लिए सिर्फ एक औपचारिकता लग रहा था। दक्षिण अफ्रीका को लगभग 160 ओवर में 481 रन का पीछा करने की जरूरत थी । लेकिन इस श्रृंखला में उनकी बल्लेबाजी फॉर्म को देखते हुए 80 ओवर खेलना  भी उनके लिये असंभव लग रहा था । लेकिन, दक्षिण अफ्रीका ने पूरी कोशिश की और  केवल दो विकेट खोकर 72 ओवरों को बल्लेबाजी की । हालांकि उन्होंने केवल 72 रन बनाए लेकिन बल्लेबाजी का समय सबसे अधिक महत्वपूर्ण था।

Check Hindi Cricket Score of India vs South Africa 4th Test at Delhi

श्रृंखला का सबसे लम्बा मैच | Ind vs SA Hindi News

चार दिन के अंत तक, अब तक इस श्रृंखला में  पहली बार एक मैच इतनी देर तक चला और दक्षिण अफ्रीका ने खुद को  दिल्ली में कोटला टेस्ट बचाने के लिए एक अच्छा  मौका दिया । वैसे विराट कोहली के आउट होने से स्पष्ट हो गया था कि  पिच अभी भी चाल खेल रहा है पर  वहीं मजबूती से बचाव करते हुए भी खेलना  संभव है, जैसा कि तेम्बा बवउमा , हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स ने  अपने नेचुरल खेल को छोड़ कर खेला । अब देखना यह है कि फाफ डु प्लेसिस और जेपी डुमिनी के अच्छे प्रयासों से  दक्षिण अफ्रीका अंतिम दिन में  बचता है या नहीं ।

दक्षिण अफ्रीका का  चौथे दिन का खेल  जितना ही आकर्षक था उतना कठिन भी था। पारी फिर से थोड़ा अशंतोषजनक रूप में  शुरू हुआ और डीन एल्गर की बर्खास्तगी ने पिछले दिनों की याद दिलाई । रविचंद्रन अश्विन ने  पहले से ही बुरे फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज को आखिरी मिनट में बाहर कर दिया । एल्गर 4 पर गए  और दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 5 था । ऐसा लगा की मैच जल्दी खत्म हो जायेगा  लेकिन उसके बाद में जो हुआ उससे  भारत  को थोड़ा झटका लगा । दक्षिण अफ्रीका ने पूरे दिन में केवल एक और विकेट खोया और मैच 1 के एक रन रेट के साथ समाप्त किया ।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने पूरी कप्तानी निभाई | Cricket Commentary in Hindi

कप्तान अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए  दीवार बन कर सबसे आगे रहे और 11.11 की स्ट्राइक रेट से अपनी पारी में तीन चौके मारने के बाद 23 रन लेकर  207 गेंदों बाहर बल्लेबाजी की। बवउमा उनकी  तुलना में ज्यादा ‘आक्रामक’ रहे और 116 गेंदों के लिए बल्लेबाजी करके 34 रन लिए जब अश्विन ने उनका प्रतिरोध समाप्त कर दिया । यही कारण है कि क्रीज पर एबी डिविलियर्स आये  और 91 से गेंदों के साथ 11 रन बनाये । वैसे अभी बहुत अधिक करने की जरूरत है पर यह  एक अलग तरह का मैराथन प्रयास था। भारत में कुछ अच्छी गेंदबाजी , लेकिन कुछ भी  हाथ नहीं आया और अमला को बाहर करने का सबसे निकटतम टाइम तब था जब पार्ट टाइमर शिखर धवन ने एक ऊँची गेंद फेंकी पर उसे सिली पॉइंट की वजह से बर्खास्त कर दिया गया ।

इससे पहले दिन में, रहाणे भारत के  पांचवें खिलाडी रहे जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में  शतक बनाए  जबकि कोहली एक ही बना पाये और ५ विकेट पर 267 पर  मैच घोषित कर दिया।  83 पर शुरू करने के बाद कोहली केवल 88 तक चल पाये जब केली एबट की एक सीधी गेंद ने उन्हें  स्टंप के सामने फंसा दिया । एक टीम प्लेयर की तरह रहाणे ने जल्दी जल्दी रन बनाये । उन्होंने लगातार ओवरों में इमरान ताहिर और एल्गर बंद की गेंदों पर छक्कों  के साथ 80 के पार चले गए और मैच  घोषित होने  तक शतक ठोक दिया ।

Thanks for following Ind vs SA Hindi News of the Paytm Freedom Trophy 2015. For cricket commentary in Hindi and cricket news in Hindi, visit OyeCricket.com.

Posted by on December 7, 2015. Filed under Hindi Cricket News, India, South Africa, South Africa Tour of India 2015. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can leave a response or trackback to this entry

Leave a Reply