website
statistics

धोनी और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की मौजूदगी – विजय हजारे ट्रॉफी का गौरव

Related Links: Vijay Hazare Trophy 2015 Schedule and ScorecardsVijay Hazare Trophy 2015 Points Table | Archive: Vijay Hazare Trophy 2014 Results and Score

Follow OyeCricket for Vijay Hazare Trophy live score and latest Indian Cricket News in Hindi about Vijay Hazare Trophy 2015, Ranji Trophy One Day tournament.

जब पिछले समय महेंद्र सिंह धोनी ने  झारखंड के लिए खेला था तब उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में सिर्फ  तीन साल हुए थे । भारत ने अपना ग्रैंड ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय खेला था और भारत के निराशाजनक 2007 के विश्व कप के बाद ग्रेग चैपल ने कोच के रूप में इस्तीफा दे दिया था । विश्व टी 20 कप का उद्घाटन पांच महीने दूर था, और आईपीएल में भी अभी  एक वर्ष बांकी था ।

लंबे  भूरे बालों वाले,  थोड़े लापरवाह किस्म के क्रिकेटर धोनी, अपनी  जुझारू बल्लेबाजी शैली की वजह से बेहद लोकप्रिय बन गए थे  । एक काल्पनिक ‘कैप्टन कूल’  छवि  के साथ टीम का नेतृत्व मजबूती से राहुल द्रविड़ के साथ था । लेकिन दो विश्व खिताब, 90 टेस्ट , एक आश्चर्यजनक जल्दी सेवानिवृत्ति और एक  लंबे समय के बाद धोनी ने गुरुवार को देश भर में शुरू होने वाले  2015-16 विजय हजारे ट्रॉफी में कम से कम पहली छमाही में अपने राज्य के लिए खेलने के लिए वापस आ गए है।

MS Dhoni Photo

MS Dhoni

टीमों का विवरण

ग्रुप ए: पंजाब, मुंबई, तमिलनाडु, असम, राजस्थान, सेवा और हैदराबाद

ग्रुप बी: कर्नाटक, रेलवे, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, केरल और हरियाणा

ग्रुप सी: ओडिशा, विदर्भ, दिल्ली, बड़ौदा, आंध्र, त्रिपुरा और महाराष्ट्र

ग्रुप डी: बंगाल, गोवा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र, मध्य प्रदेश

Check OyeCricket.com for Vijay Hazare Trophy Live Score.

धोनी और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की मौजूदगी – टूर्नामेंट का गौरव | Indian Cricket News in Hindi

वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर में धोनी का ये अंतिम चरण हो सकता है पर बेंगलूर में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में प्रशिक्षण के दौरान उनका ध्यान संकेत देता है की वो किस तरह अभी भी खेल की बारीकियों का ध्यान रखते हैं। उन्होंने कहा कि वह झारखंड का नेतृत्व नहीं करेंगे। वरुण आरोन को टीम के साथ परिचित होने के कारण कप्तान नामित किया गया है लेकिन धोनी और अन्य भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों जैसे आर अश्विन, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, युवराज सिंह, इशांत शर्मा, केएल राहुल के अलावा स्टुअर्ट बिन्नी, गौतम गंभीर और शिखर धवन की मौजूदगी इस टूर्नामेंट का प्रोफ़ाइल बढ़ा देंगे।

अक्सर बीसीसीआई के प्रमुख 50 ओवर के टूर्नामेंट  घरेलू सत्र के अंत में रखे जाते हैं लेकिन दो वर्षों में युवा उम्मीदवारों को उच्च सम्मान पाने में मदद करने के लिए इसे समय से पहले आयोजित किया गया है । ख़ास तौर पर इस साल ये और भी महत्वपुर्ण  है ये देखते हुए कि भारत का क्रिकेट कैलेंडर सीमित ओवरों के मैचों से भरा हुआ है जो मार्च-अप्रैल में होने वाले विश्व ट्वेंटी -20 ले जाएंगे  ।

उभरते खिलाड़ियों के लिए प्रतिभा प्रदर्शन का मंच

यह टूर्नामेंट अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए कई  खिलाड़ियों के लिए एक मंच भी है। उनमें से एक हैं गुरकीरत सिंह जिन्होंने इस साल के तीन अर्धशतक बनाये और भारत ‘ए’ के ​​लिए एक पांच विकेट लिए और पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी खेला। दुसरे हैं  श्रेयस अय्यर जो रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी  रहे हैं  और तीसरे हैं मयंक अग्रवाल जिन्होंने अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 176 रन बनाये ।

For more Indian Cricket News in Hindi, keep checking OyeCricket.com.

Posted by on December 10, 2015. Filed under Hindi Cricket News, India, Vijay Hazare Trophy 2015. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can leave a response or trackback to this entry

Leave a Reply